Whiskey, Beer, Scotch and Many more

शराब के जितने भी प्रकार होते हैं, असल में सभी के बनाने का तरीका और स्वाद अलग होता है।

शादी, ऑफिस आदि की पार्टी में अक्सर लोग शीशे के ग्लास में मादक पेय पीते दिख जाते हैं। हालाँकि पारिवारिक पार्टी में शराब वाला काउंटर अमूमन थोड़ा अलग रखा जाता है। हालाँकि काउंटर में बारटेंडर कई तरह की शराब रखते हैं और आम लोग इसे वाइन, बियर, व्हिस्की, रम तक ही समझते हैं। गांव में तो हर मादक पेय को सिर्फ दारू ही समझा जाता हैं। शराब के जितने भी प्रकार होते हैं, असल में सभी के बनाने का तरीका और स्वाद अलग होता है।

बीयर, वाइन, ब्रांडी, व्हिस्की, रम, वोदका, बौरबोन, स्टाउट, स्कॉच, फेनी, शैंपेन, टकीला, जिन अल्कोहल पेय पदार्थ हैं, जिसका मतलब है कि उनमें अल्कोहल इथेनॉल (Ethyl Alcohol) की महत्वपूर्ण मात्रा होती है।

सभी मादक पेय अनाज, अनाज मैश (अनाज मिश्रण), फल, चीनी, गुड़ और इसी तरह के उत्पादों के फर्मेंटेशन (Fermentation) द्वारा तैयार किए जाते हैं। वे मादक पेय जो फर्मेन्टेड उत्पाद के आसवन (Distillation) द्वारा तैयार किए जाते हैं, शराब, लिकर (Liquor) या डिस्टिल्ड पेय के रूप में जाने जाते हैं। मादक पेय को मोटे तौर पर वाइन, बीयर और डिस्टिल्ड पेय के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

अगर सभी मादक पेय को अलग अलग समझना हो तो, मूल अंतर कच्चे उत्पाद का होता है जिसे अल्कोहल प्राप्त करने के लिए फर्मेन्टेड (Fermented) किया जाता है।

मादक पेय के हर प्रकार को इस तरह समझा जा सकता है 

 

1.बीयर (Beer) जौ और माल्टेड गेहूं के दानों से प्राप्त स्टार्च शर्करा को फर्मेन्टेड करके बनाया जाता है।

2.स्टाउट (Stout) एक प्रकार की बीयर है, जो गहरे रंग की होती है जो भुनी हुई जौ फर्मेंटेशन से बनाई जाती है। आमतौर पर हॉप्स (HOP पौधे का फूल) को तेज कड़वे स्वाद के लिए बियर में मिलाया  जाता है।

3.वाइन (Wine) मुख्य रूप से अंगूर  और कभी-कभी फल (Fruit Wine के लिए) फर्मेंटेशन द्वारा बनाई जाती है

4.शैंपेन (Champagne) स्पार्कलिंग वाइन है जिसे अंगूर से बनाया जाता है जो द्वितीयक फर्मेंटेशन (Secondary Fermentation) द्वारा प्राप्त किया जाता है जो इसे फ़िज़ देता है (और इसलिए ‘स्पार्कलिंग’)। यह फ्रांस के एक क्षेत्र “शैम्पेन”  में शुरू हुआ था, इसलिए इसका यह नाम रखा गया।

5.ब्रांडी (Brandy) आमतौर पर Distilling वाइन द्वारा तैयार की जाती है। आसवन (Distillation)  का अर्थ है, तरल मिश्रण के संघटकों को अलग करना (Evaporation) और संघनन करना (Condensation)

यह भी पढ़ें  कड़कनाथ काले रंग के मुर्गे को कहा जाता है जोकि मध्यप्रदेश के झाबुआ में पाया जाने वाला प्रजाति है

6.व्हिस्की (Whiskey) को फर्मेन्टेड (Fermented) अनाज मैश या अनाज मिश्रण (आमतौर पर जौ, गेहूं, राई)  को आसवित करके बनाया जाता है ।

7.बोरबॉन (Bourbon) एक अमेरिकी व्हिस्की किस्म है, जो मकई के दाने और बैरल में वृद्ध होने से आसवित होती है। जिम बीम (Jim Beam) बोरबॉन व्हिस्की का एक उदाहरण है। अमेरिका में टेनेसी (Tennessee) में ही अधिकांश बोरबॉन उत्पादक मिलते हैं। कुछ बोर्बन किस्मों (जैक डेनियल) को टेनेसी व्हिस्की के रूप में जाना जाता है।

8.स्कॉच (Scotch) स्कॉटलैंड में बना एक व्हिस्की है, नाम से ही यह खूब समझ आता है। स्कॉच व्हिस्की माल्ट व्हिस्की (कच्चा उत्पाद: माल्टेड जौ) और अनाज व्हिस्की (कच्चा उत्पाद: अनाज जैसे गेहूं, राई, मकई के अलावा माल्टेड जौ, यदि कोई हो) हो सकता है।

9.रम (Rum) एक आसुत (Distilled) पेय है जो गन्ने के रस और छिलके से निकाला जाता है।

10.वोदका (Vodka) पारंपरिक रूप से अनाज (राई, गेहूं, मक्का) और आलू से भी स्टार्च या शर्करा को आसवित (Distilled) करके तैयार किया जाता है। हालांकि Vodka की कुछ किस्में फलों, गुड़ और यहां तक ​​कि सादे क्रिस्टलीय चीनी से खमीर द्वारा Ferment करके बनाई जाती हैं।

11.जिन (Gin) एक Distilled स्पिरिट है जो जुनिपर बेरीज (Juniper Berries) से अपने विशिष्ट स्वाद को प्राप्त करता है। अनाज मिश्रण द्वारा डिस्टिल्ड किया जाता है और दुबारा वानस्पतिक और जुनिपर बेरीज के साथ फिर से आसवित (Distilled) करके तैयार किया जाता है ।

12.फेनी (Feni) गोवा, भारत में बनायीं जाती है, जो काजू और नारियल से बनी एक स्थानीय शराब है। कच्चा उत्पाद यह तय करता है कि यह काजू फेनी है या नारियल फेनी।

13.टकीला (Tequila) आसुत पेय है जो मैक्सिको से उत्पन्न होता है। इसे नीले एगवे (Blue Agave) फर्मेन्टेड करके बनाया जाता है, जो विशेष रूप से मैक्सिको में उगाया जाता है। यह पाइन एप्पल (Pine apple) की तरह का फल होता है। इसमें आमतौर पर 33% और 51% के बीच अल्कोहल की मात्रा होती है। टकीला शॉट्स को नीबू के टुकड़े और एक चुटकी नमक के साथ लिया जाता है, जो पब, होटल में लोकप्रिय है। टकीला भी कई कॉकटेल के लिए आधार है जैसे टकीला सनराइज और मार्गरीटा (Margarita)।

इतनी विविधताओं के बाद भी सब में एक बात कॉमन है, वो है अल्कोहल।

By Vivek Sinha

IT Professional | Techno Consultant | Musician

Leave a Reply

Your email address will not be published.