magnetic Hill car pulling

Magnetic Hill of Ladakh

लेह -लद्दाख में स्थित रहस्यमय “मैग्नेटिक हिल” (Magnetic Hill)

भारत की धरती चमत्कार और आश्चर्य से भरी है। यहां कई प्रकार के रहस्यमय स्थान हैं, जिनमें से एक “मैग्नेटिक हिल “भी है। जरा सोचिए रात में आपने अपनी गाड़ी जहां खड़ी की हो और सुबह में वह अपने स्थान पर दिखाई ना पड़े तो आप क्या सोचेंगे? निश्चित तौर पर यही कि गाड़ी चोरी हो गई। लेकिन अगर आप लद्दाख के लेह क्षेत्र में इस रहस्यमयी पहाड़ी के आस पास अपनी गाड़ी पार्क करते हैं तो समझ लीजिए, ऐसा किसी चोर ने नहीं बल्कि पहाड़ी ने आपकी गाड़ी को खींच लिया है।

मैग्नेटिक हिल या ग्रेविटी हिल के नाम से भी जानते हैं लोग इसे 

लेह से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर लेह कारगिल श्रीनगर हाईवे पर ऐसा स्थान है, जहां पर गुरुत्वाकर्षण का नियम फेल हो जाता है। इस पहाड़ी को “मैग्नेटिक हिल” और “ग्रेविटी हिल “के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि सभी जानते हैं यदि किसी वस्तु को ढलान पर छोड़ दिया जाए तो वह नीचे की ओर लुढ़क जाता है परंतु इस पहाड़ी पर ऐसा नहीं होता।

यहां किसी गाड़ी में गियर निकालकर छोड़ दें तो वह नीचे की ओर ना जाकर ऊपर की ओर चढ़ जाती है। अमूमन गाड़ी को न्यूट्रल में छोड़ देने पर वह जस की तस खड़ी रहती है। यहां किसी भी तरल पदार्थ को बहाने पर वह नीचे की तरफ ना जाकर ऊपर की तरफ बढ़ता नजर आता है।billboard magnetic hill

अधिकारियों ने सटीक जगह को बताते हुए उस क्षेत्र में एक बिलबोर्ड लगाया है जहां इस घटना को देखा जा सकता है। सड़क पर चिह्नित एक पीला बॉक्स सटीक बिंदु को इंगित करता है जहां कार को पार्क करने पर इस घटना को देखा जा सकता है।

हवाई जहाज भी नहीं बच पाता है इसकी चुंबकीय शक्ति से

पहाड़ी के ऊपर से उड़ान भरते समय हवाई जहाज पर भी इस चुंबकीय शक्ति का प्रभाव पड़ता है। यहां उड़ान भर चुके कई पायलटों का दावा है कि इस पहाड़ी के ऊपर से उड़ान भरते समय कई झटके महसूस होते हैं। इससे बचने के लिए हवाई जहाज की रफ्तार क्षेत्र में तेज करनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें: एम्स्टर्डम के तैरते घरों का एक समुदाय – शौक या समाधान?

वैज्ञानिकों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि लेह लद्दाख में स्थित मैग्नेटिक हील की खासियत यह है कि यहां पहुंचने वाली गाड़ियां बिना पेट्रोल और धक्का मारे बगैर ही 4 किलोमीटर तक 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। यह कैसे होता है यह आज तक एक रहस्य बना हुआ है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके पीछे चुंबकीय बल सिद्धांत काम करता है। पहाड़ी से कोई मजबूत चुंबकीय शक्ति निकल रही है जो वाहनों को अपनी सीमा के अंदर खींच लेती है।

Side Story of Mysterious Magnetic Hill Where is Magnetic Hill Located 2

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि पहाड़ी के आसपास के क्षेत्र का आकार देखने में दृष्टिभ्रम जैसा लगता है इस कारण भी यह भ्रम होता है, लेकिन ये बातें वहां जाने पर अतार्किक महसूस होता है।

ग्रामीण लोगों की बातें

यहां के ग्रामीण आज भी विज्ञान की इन बातों को नहीं मानते हैं। वह आज भी यही मानते हैं कि एक समय में यहां पर एक सड़क मौजूद थी जो स्वर्ग जाने योग्य लोगों को सीधे स्वर्ग की ओर ले जाती थी और जो व्यक्ति अयोग्य होते थे वह यहां तक पहुंच ही नहीं पाते थे।

कारण कुछ भी हो पर यह स्थान आज भी रहस्यमय ही है और एक उत्तम पर्यटन स्थल है।

By कुनमुन सिन्हा

शुरू से ही लेखन का शौक रखने वाली कुनमुन सिन्हा एक हाउस वाइफ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *