digital voter id card pc- dnaindia

digital voter id card

अब वोटर कार्ड हुआ डिजिटल

जो लोग अपने घर राज्य से बाहर काम काज के सिलसिले में कहीं दूर कार्यरत हैं, उनके लिए वोटर कार्ड से सम्बंधित कुछ भी सुधार करवाना टेढ़ी खीर था। वोटर लिस्ट में नाम डलवाना हो, जन्मतिथि सुधारना हो, पता अपडेट करवाना हो या वोटर आईडी गुम गया हो तो अब आपको चुनावी कार्यालय के चक्कर काटने की कोई जरुरत नहीं है। इंटरनेट में इन सारी समस्याओं का समाधान है क्योंकि इंडिया हुआ और भी डिजिटल

डिजिटल वोटर कार्ड (e-EPIC) सुविधा की शुरुआत दो चरणों में

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters’ Day) पर डिजिटल वोटर कार्ड लॉन्च किया है। अब वोटर आईडी को आधार कार्ड, पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस की तरह मोबाइल फ़ोन में भी रखा जा सकेगा। क्योंकि चुनाव आयोग ने वोटर आईडी का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण e-EPIC यानि इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (Electronic Electoral Photo Identity Card) की शुरूआत कर दी है।

यह भी पढ़ें – म्यूचुअल फंड का नया फंदा -risk o meter SEBI : निवेशकों की बल्ले बल्ले इन 5 नियमों से

चुनाव आयोग डिजिटल वोटर कार्ड (e-EPIC) सुविधा की शुरुआत दो चरणों में करेगा। पहला चरण 25 से 31 जनवरी के बीच होगा। सभी नए मतदाता जिन्होंने वोटर-आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है और अपने मोबाइल नंबर पंजीकृत किये हैं, वे e-EPIC डाउनलोड कर सकेंगे। दूसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होगा और यह सभी आम मतदाताओं के लिए खुला होगा

लेकिन यह पूरा प्रोसेस क्या है? कैसे कंप्यूटर पर सिर्फ कुछ क्लिक करके वोटर आईडी सम्बंधित कार्य किये जायेंगे। तो समझते हैं Digital Voter ID Card को डाउनलोड करने के तरीके और उससे ही जुडी और भी जानकारी के बारे में

अगर वोटर आईडी कार्ड गुम हो गया

 

 

जिन लोगों ने अपनी मतदाता पहचान पत्र खो दिया है या वे अपने मतदाता फोटो पहचान पत्र नंबर (EPIC नंबर ) नहीं जानते हैं। वे अपना नाम मतदाता सूची में http://electoralsearch.in/ से खोज सकते हैं और अपना EPIC नंबर  नोट कर सकते हैं।

e-EPIC कहाँ से डाउनलोड करना है 

 

 

नागरिक e-EPIC को मतदाता पोर्टल (https://voterportal.eci.gov.in/) या राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (https://nvsp.in/) से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-ईपीआईसी (e-EPIC) यानी डिजिटल वोटर आईडी भी PDF फॉर्मेट में होंगे।  इन कार्ड्स को भी Digi locker अकाउंट पर स्‍टोर किया जा सकता है।
इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स की सुरक्षा के लिए सुरक्षित QR कोड भी रखा गया है, ताकि इसका डुप्लीकेट न हो सके।

e-EPIC कैसे डाउनलोड करना है 

 

 

  • आवेदक को सबसे पहले voterportal.eci.gov.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा
  • मतदाता पोर्टल पर रजिस्टर / लॉगिन करें https://voterportal.eci.gov.in/ या https://nvsp.in/
  • EPIC नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर दर्ज करें
  • रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सत्यापित करें
  • Download e-EPIC पर क्लिक कर e-EPIC डाउनलोड करें
मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करना है
  • यदि मोबाइल नंबर Eroll (इलेक्टोरल रोल) में रजिस्टर्ड नहीं है, तो KYC (Know Your Customer) को पूरा करने के लिए e-KYC पर क्लिक करें।
  • फेस लाईन वेरिफिकेशन पास करें।
  • KYC पूरा करने के लिए अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर देना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.